पीएम मोदी ने दिया हर भारतीय नागरिक को दिया 2-2 लाख ऐसे करिये आवेदन

apply for two lack by pradhanmantri aawas yojna

apply for two lack by pradhanmantri aawas yojna

आख़िरकार प्रधानमंत्री मोदी जी ने भारत की ग़रीब नागरिको को अब तक का सबसे बड़ा और अच्छा तोहफा दे ही दिया। अब भारत देश के बेघर और ग़रीब लोगों के घर का सपना पीएम मोदी जी के तोहफे से पूरा हो सकेगा। आपको बता दें कि मोदी सरकार घर बनाने के लिए बेघरों तथा गरीबों को 2-2 लाख रुपए की राशि प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा में प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रारम्भ कर दिया है। इस योजना के अनुसार दुर्बल आय वर्ग को सस्ते में अच्छे घर को उपलब्ध कराए जाएंगे।

तो आइए अब जानते हैं की कौन कौन इसं योजना के अनुसार आवेदन कर सकता है और इस आवेदन को कैसे किया जाएगा।

ध्यान दे कि इस योजना का फायदा EWS ओर LIG श्रेणी के परिवारों को ही मिलेगा, जनिये कि EWS श्रेणी का मतलब क्या है यानी किसको मोदी सरकार EWS मानती है। किसी भी परिवार को EWS श्रेणी में तब रखते है अगर वार्षिक आय 3 लाख से अधिक ना हो।

अब LIG श्रेणी का मतलब जनिये ।

किसी भी परिवार को LIG श्रेणी में तब रखते है अगर वार्षिक आय 3 से 6 लाख के अन्तरगर्त में है। यानी कि यह योजना स्पष्ट रूप से देश के ग़रीब नागरिको के लिए है अब जानकारी देते है कि आप इस आवास योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई किस प्रकार से कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको इस http://pmaymis.gov.in/ बेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद एक पेज खुल जाऐगा वो इस प्रकार से दिखाई देगा।

pradhanmantri-aawas-yojna-2

फिर पेज खुलने के बाद आपको “Citizen Application” पर क्लिक करना है

ध्यान दे कि एक और आप्शन वहाँ है “Slum Dweller” जो कि यह आप्शन उन नागरिको के लिए है जो अभी भी झुग्गी में रहते हैं अन्य नागरिको के लिए “other 3 components” का विकल्प है ।

pradhanmantri-aawas-yojna5

अपने विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक और पेज खुल जाएगा जिसमे आपको अपनी जानकारी को अच्छी तरह से भरनी है और आखरी मे कैप्चा से पहले टिक मार्क जरूर कर दे।

pradhanmantri-aawas-yojna3
सारी जानकारियां ठीक से भरने के बाद save पर क्लिक करिए द्य अगर साथ के साथ प्रिंट करवाना चाहते हैं तो save and print पर क्लिक कर दीजिए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मेरा सपना है साल 2022 तक हर गरीब नागरिक का अपना घर होना चाहिये।

इच्छुक नागरिको को (आवेदकों को ) आवेदन करने से पूर्व इस योजना से संबंधित सभी तथ्यो की जानकारी अवश्य होनी चाहिए इसलिए हम इस पोस्ट के द्वारा आपको हर ज़रूरी सूचनाओ की जानकारी दे रहे हैं। ध्यान दे कि प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत 3 चरणों में पूरा किया जाएगा इन तीनो चरणों की जानकारी इस प्रकार से है।

प्रथम चरण में- प्रथम चरण की काल अवधि अप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक चलेगा, इस काल अवधि में 100 शहरों को कवर किया जाएगा।

द्वितीय चरण में- द्वितीय चरण की काल अवधि अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक चलेगा, इस काल अवधि में 200 अन्य शहरों के नाम जोड़े जाएँगे।

तीसरे चरण में-.तीसरे चरण की काल अवधि अप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक चलेगा, इस काल अवधि में अन्य सभी शहरों को जोड़ा जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने वो करके दिखाया है जो आज से पहले की कोई भी सरकारें कभी नहीं कर पायी है हम आपको एक सुखी परिवार और आपके अपने अच्छे घर की शुभकामना करते हैं ।

Glamras.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पेज लाईक करें.....