करियर को ऐसे दे एक अच्छी शुरूआत, जाने कुछ खास बातें

do such a good start to their careers, learn certain things

do such a good start to their careers, learn certain thingsयुवा अपने मन की सुनते हैं और ऐसे में कॅरियर के हाईवे पर जब तक चोट नहीं लगती, तब तक ये लापरवाही से जिंदगी की गाड़ी चलाने की आदत छोडते। युवा कॉलेज की पढ़ाई करने के बाद जब सीधे किसी बड़ी कंपनी में काम करने लगता है, तब सब लोग उससे जिम्मेदारी और परिपक्वता की काफी उम्मीद करते हैं। जिम्मेदारी का यह बोझ उठाना हर युवा के बस का  नहीं होता है। लापरवाह से जिम्मेदार बनने के लिए कठिन मेहनत और समझदारी की जरूरत होती है। इसमें थोड़ा समय लगता है, लेकिन कुछ खास बातों को जीवन में उतार लें तो कॅरियर की शुरुआत से ही आपको अच्छी सफलता मिलना शुरू हो जाएगी। जानते हैं इसके बारे में-

देरी न करें-

अगर आपकी 9 से 5 पांच की नौकरी है तो कंपनी के ऑफिशियल टाइमिंग को का पालन करना चाहिए। अगर आपके फ्लेक्सिबल वर्क आवर्स हैं तो अपनी बात को कायम रहने की कोशिश करें। और अगर आपका रिपोर्टिंग टाइम 11 बजे है और आप एक बजे ऑफिस में जा रहे हैं तो इससे आपकी खराब छवि बनने लगती है। और इसके लिए जरूरी है कि समय का खयाल रखें। स्वयं के समय के साथ दूसरों के समय का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए।

पहले विचार करें-

जब पहली नौकरी कर रहे हैं तो BOSS को हर समय इम्प्रेस करने की जरूरत नहीं होती है। BOSS जानता है कि आप JOB में नए हैं। इसलिए यदि वह आपसे कुछ नए काम के लिए कहता है तो मदद मांग सकते हैं। इससे BOSS को लगेगा कि आपकी संवाद करने की कला अच्छी है और आप नई- नई चीजें सीखने के लिए मदद मांगना जानते हैं। वर्कप्लेस पर हर काम के लिए हां करने के लिए आप फंस सकते हैं। इसलिए आपको अच्छी समझदारी से काम लेना चाहिए।

सभ्य बने रहें-

आपको ऑफिस में होने वाली कार्यक्रम और पार्टीज के दौरान पूरी तरह से सभ्य बने रहना चाहिए। ज्यादातर लोग ऑफिस में पार्टीज के दौरान अनर्गल बातें करना चालू कर देते हैं। कई बार आपको याद नहीं रहता और कार्यक्रम- पार्टीज के दौरान कही गई बातों का परिणाम बाद में झेलना पड़ता है। इसलिए सावधान रहें।

बुराई न करें-

आपको पता नहीं होता है कि ऑफिस में कौन किस व्यक्ति के किसके साथ कनेक्शन हैं। ऐसे में अगर आप किसी भी व्यक्ति की बुराई करेंगे तो अपने आप सारी सूचनाए उस तक पहुंच जाएगी और आपके सामने काफी परेशानी खड़ी हो जाएगी। वर्कप्लेस पर किसी भी व्यक्ति के बारे में भी गलत बात करने से बचना चाहिए। और ऑफिस में अपने काम से जुड़ी चर्चा करनी चाहिए। ऑफिस में आप जितना अधिक गॉसिप से बचेंगे, उतना ज्यादा फायदे में रहेंगे।

एकदम से न भागें-

कई बार युवा वर्कप्लेस से जुड़े कुछ इस प्रकार के फैसले लेते हैं, जो उन्हें शुरू में तो ठीक लगते हैं लेकिन बाद में पछताना पड़ता है। JOB छोडऩे में जल्दबाजी करना भी कुछ-कुछ ऐसा ही है। और अगर आप किसी को बिना बताए कंपनी छोड़ देते हैं, तब आपकी छवि खराब हो जाती है। आपको फॉर्मल तरीके के साथ नौकरी छोडऩी चाहिए। आपको नोटिस पीरियड को पूरा करना चाहिए। और अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप Black Listed हो सकते हैं और जॉब मार्केट में आपकी खराब इमेज बन सकती है। हो सकता है कि आपको कुछ कानूनी कार्यवाही का भी सामना करना पड़े। इसलिए आपको कंपनी की सारी प्रक्रियाओं का पालन करके कंपनी छोडऩी चाहिए। कुछ भावनाओं में बहकर नौकरी छोडऩे के बारे में नहीं सोचना चाहिए।

Glamras.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पेज लाईक करें.....