कान में दर्द होने पर अपनाएं इन घरेलू तरीको को

ear pain take these home methods

ear pain take these home methods

कान शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होते हैं और इनकी देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। कभी-कभी लोगों के कान में असहनीय दर्द होता है। ये दर्द लगातार तेज ध्वनि में सुनते के कारण, कान में चोट लगने के कारण से, कोई कीड़ा-मकोड़ा कान में चले जाने से या फिर संक्रमण से असहनीय दर्द होने लगता है। अक्सर देखा गया है कि कान का दर्द हमेशा रात में ही होता है और बच्चों में ये सम्स्या काफी ज्यादा होती है। कान में दर्द की समस्या बारिश तथा सर्दी के मौसम में ज्यादा देखने को मिलती है। अगर आपको कभी कान में दर्द होता है, तो ये कुछ घरेलू तरीके जरूर जान लीजिए जिससे आप कान के दर्द से हमेशा बचे रहेंगेें और दूसरों को भी बता सकेगें।

नमक-
नमक हर सभी के घर में उपलब्ध होता हैं नमक लीजिऐ उसको माइक्रोवेव में या फिर तवे पर 5 मिनट तक गरम करें फिर साफ कपडे में बांधकर पोटली बना लें। अब इस पोटली को उठाकर जिस कान में दर्द हो उसके ऊपर रख दीजिए। इस पोटली जो गर्मी निकलेगी वह आपके कान के दर्द काफी आराम पहुंचाएगी।

गरम पानी की बोतल-
कान में दर्द होने के साथ-साथ पूरे चेहरे में दर्द होने लगता है। ऐसे में फिर गरम पानी की बोतल बहुत फायदेमंद हैं। एक गरमा-गरम पानी की बोतल लीजिए और उसको कान में जहां-जहां दर्द हैं वहां लगायें तुरंत आपको आराम मिलेगा।

प्याज-
प्याज में एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीसेप्टिक तत्व उपस्थित होते हैं जो कान दर्द में काफी आराम दिलाने में मददगार साबित होते हैं। आप दो-तीन प्याज लेकर उन्हें पीस लीजिए। अब इसके रस को अपने कान में डालिए। 10 मिनट के बाद ही आपको कान दर्द से राहत मिलेगी।

लहसुन-
लहसुन में उपस्थित दर्दनाशक तथा एंटीबायोटिक तत्व होते हैं जो कान के दर्द को दूर करने में काफी सहायता प्रदान करते हैं। आप थोड़े से तिल के तेल में लहसुन की चार से पांच कलियां डालकर गर्म करिये। ठंडा होने के बाद इसको छान लीजिए। इस तेल की 2-3 बूंदों को कान में डालिए। आप सीधे भी लहसुन के कुछ कलियों का रस निचोड़कर अपने कान में डाल सकते हैं जोकि फायदेमंद साबित होगा।

अदरक-
अदरक अक्सर दर्द निवारक तथा एंटी बायोटिक गुणों के नाम से जाना जाता है। अदरक का रस कान के विभिन्न तरह के संक्रमणों की स्थिति में आपको सहायता प्रदान करेगा। इसलिए जब भी कान में दर्द हो, अदरक का ताज़ा रस निकाल लीजिए अपने कान में डालने से कान दर्द, जलन और सूजन से तुरंत राहत मिलती है।