सर्दियों में मूंगफली खाने से होगे जबरदस्त फायदे

latest health benefits of roasted peanuts in hindi

latest health benefits of roasted peanuts in hindiमूंगफली ठंडी के मौसम का सबसे अच्छा टाइम पास है। ठंड में दोस्तो के साथ में बैठकर मूंगफली खाने का एक अलग ही मजा होता है। आजकल चारों तरफ मूंगफली की बहार छायी है। मूंगफली को सस्ता काजू तथा गरीबों का बादाम भी कहा जाता है। इसमें अच्छी स्वाद के साथ.साथ कई सारे तत्व मौजूद होते हैं जो कि स्वास्थ्य को लाभ पंहुचाते है। मूंगफली को कई प्रकार से उपयोग किया जाता है। मूंगफली तेल भी स्वाद और स्वास्थ्य के लिए काफी प्रचलित है। मूंगफली भारत देश में हर तरह के खाने में प्रयोग किया जाता है चाहे वह मीठे पकवान हो या फिर नमकीन। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह हमारे आस.पास आसानी से मिल जाते है।

मूंगफली में उपस्थित विटामिन,मिनरल्स,न्यूट्रिएंट्स तथा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपको हमेशा एक उर्जावान महसूस करेंगे। इसमें विटामिन B,कॉम्प्लेक्स,नियाचिन,रिबोफ्लेविन,विटामिन B9 विटामिन B6 तथा पेंटोथेनिक एसिड मौजूद होते हैं और इसकी पौष्टिकता में इजाफा प्रदान करते हैं।

मूंगफली में उपस्थित न्यूट्रियन्टस,मिनरलए एंटी.ऑक्सीडेंट और विटामिन जो कि शरीर के लिये बहुत ही फायदेमंद होते है। इसमें मोनो इनसैचुरेटेड फैटी एसिड मिलते हैं जो कि एलडीएल या खराब कोलस्ट्रॉल को कम करने के साथ अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढाते हैं।

मूंगफली में प्रोटीन, चिकनाई और शर्करा उपस्थित होती है। एक अंडे के मूल्य के बराबर मूंगफलियों में जितनी ज्यादा प्रोटीन व ऊष्मा होती है, उतनी तो दूध और अंडे से संयुक्त रूप में भी नहीं मिलती। इसकी प्रोटीन दूध से मिलती.जुलती होती है, चिकनाई घी से प्राप्त होती है। मूँगफली के खाने से दूध,बादाम और घी की कमी पूरी हो जाती है।

एक स्टडी के अनुसार जिन लोगों के खून में ट्राइग्लाइसेराइड का लेवल अधिक पाया जाता है, वे अगर मूंगफली खाते है तो उनके खून के लिपिड लेवल में ट्राइग्लाइसेराइड का लेवल 10.2 फीसदी घट जाता है।

अगर आप ठंड के मौसम में मूंगफली खाते है तो आपका शरीर गर्म रहेगा। और यह खाँसी में प्रयोगशाली है व फेफड़े को बल देती है। खाना खाने के बाद यदि 50 या 100 ग्राम मूंगफली खाने से सेहत बनती है और भोजन पचता है शरीर में ब्लड की कमी भी पूरी हो जाती है।