सर्दियों में ऐसे रखें अपने स्वास्थ्य का ध्यान

take care of your health in winter

take care of your health in winter

सर्दी का मौसम,प्रदूषण का काला साया, सांसो में घुलता हुआ ज़हर,इन सब बातों को सोच- सोचकर ही हालत बिगडने लगती है। गर्मी और बारसात की बात हो तो चल भी जाए, मगर सर्दी के दिन बड़ी ही मुश्किल से गुजरते है।
यदि सर्दियों के मौसम में हमनें अपने रहन.सहन और खान.पान में बदलाव नही किया तो हम पूरी सर्दी किसी न किसी बिमारी हमेशा बनी रहेगी। सर्दियों के समय होने वाले मौसम बदलाव का प्रभाव हमारे शरीर पर बहुत पड़ता है।

लिहाजा खुद की देखभाल करना काफी मुश्किल हो जाता है। सर्दी से बचाव के लिये हम गर्म कपड़े पहन लेते हैं मगर अंदरुनी जरुरतों को नज़रअदाज़ कर देते हैं, जैसे कि- पाचनतंत्र अंदरूनी शरीर के साथ.साथ बाहरी त्वचा को भी तंदरुस्त बनाए रखता है। यदि हमारा पाचनक्रिया स्वस्थ है तो हमारा शरीर और मन दोनो ही सदैव स्वस्थ रहेंगे।

तकनीकों से भरपूर होने के बावजूद भी इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम लोग अपने लिए थोड़ा भी समय नहीं निकाल पाते है। ऐसे में फिर अपने खान.पान और अच्छे स्वास्थ पर ध्यान देना मुश्किल हो जाता है।

आने वाली सर्दी के दिनो में लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ सकती है,अगर हम थोडी सी सावधानी बरते तो दिक्कते हम दूर कर सकते है। सर्दी में विटामिन सी का प्रयोग अधिक से अधिक करना चाहिए जो की एन्टीएलर्जी एलिमेंट का काम करता है।

किसी भी एलर्जी से बचाव के लिए पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। सब्जियां जैसे कि टमाटर,खीरा,पालक, आदि का सेबन भी अधि करे। चटपटे तले.भुने पदार्थो से दूरी बनाकर रखे।

इसके अलावा भी खाली पेट घर से ना निकले। और थोड़ी.थोड़ी देर पर तरल चीजों का प्रयोग करते रहिये जिससे कि आपके शरीर में कभी कोई इन्फेक्शन तथा एलर्जी नहीं होगी और आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी।