दही खाने से होगे ये लाभकारी फायदे

these advantages of curd

these advantages of curd

दही स्वाद के साथ साथ शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B जैसे पोस्टिक तत्व मिलते हैं। दांतों और हड्डियों को ताकतवर बनाने वाले कैल्शियम की मात्रा दूध की मुकाबले दही में अधिक होती है।

पाचन शक्ति को बढ़ाता है
दही का रोजाना सेवन से शरीर के लिए अमृत के समान माना जाता है। यह खून की कमी तथा कमजोरी को दूर करता है। जब दूध दही मे बदल जाता है, तब उसकी शर्करा अम्ल के रूप में हो जाती है। इससे पाचन क्रिया में मदद मिलती है। कुछ लोगों को भूख कम लगती है फिर ऐसे लोगों को दही बहुत फायदेमंद साबित होगा।

पेट की गर्मी को करे दूर-
दही की छाछ या फिर लस्सी बनाकर पीने से पेट की गर्मी समाप्त हो जाती है। यदि पेट में गड़बड़ होने पर दही-चावल खाने से गैस-कब्ज बंद हो जाते हैं। पेट के अन्य प्रकार के रोगों में दही को सेंधा नमक के साथ लेना काफी फायदेमंद होता है।

हड्डियों को मजबूत बनाये-
दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हड्डियों को विकास करने में सहायता प्रदान करता है। साथ ही दांतों और नाखूनों को भी काफी मजबूत बनाता है। जिससे कि मांसपेशियों के सही तरीके से काम करने में सहायता मिलती है।

वजन बढ़ाने में-
दुबले.पतले लोगो को अगर दही के साथा किशमिश,बादाम या छुहारा मिलाकर खाये तो वजन बढ़ने लगता है, जबकि दही खाने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी को भी हटाया जा सकता है।

सौंदर्य के लिए-
दही शरीर पर लगाकर नहाने से त्वचा मुलायम और खूबसूरत बन जाती है। दही नींबू का रस मिलाकर चेहरे, गर्दन, कोहनी, एड़ी तथा हाथों पर लगाने से शरीर काफी निखर जाता है। दही की लस्सी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीने से सुंदरता काफी बढ़ने लगती है।