विराट कोहली विदेशो में दोहरा शतक बनाने वाले बने पहले भारतीय कप्तान

virat kohli became the first indian captain to high score

virat kohli became the first indian captain to high score

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज़ में दोहरा शतक मार लिया है। इसके साथ ही विराट कोहली विदेश में दोहरा शतक लगाने वाले प्रथम भारतीय टेस्ट कप्तान बन गये हैं। यही नहीं वह कैरेबियाई की धरती पर भी सबसे लम्बी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान बन गये हैं। कोहली ने कैरेबियाई धरती पर सबसे लम्बी कप्तानी पारी सम्बंधी राहुल द्रविड़ का 10 वर्ष पुराना रिकार्ड शुक्रवार को तोड़ा। इसके अलावा भी उन्होंने विदेश में बतौर कप्तान सबसे बड़े 192 रनों की पारी का मोहम्मद अजहरूद्दीन का भी रिकार्ड ध्वस्त कर दिया। अजहर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस पारी को खेला था।
बता दे कि एंटीगा टेस्ट में पहले दिन मे 143 रनों का पारी खेलने वाले विराट कोहली ने दूसरे दिन भी अपनी एकाग्रता को बनाये रखा। अश्विन के साथ विराट ने रनो को गिरने नहीं दिया और बड़ी ही आसानी के साथ विंडीज़ गेंदबाज़ों का समना किया।
विराट कोहली के करियर का ये पहले दोहरा शतक है। जिसमें 281 गंदों पर उन्होंने 200 रन पूरे किये है। इससे पहले उनका सर्वोच्च स्कोर 169 रन था जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ ऑस्ट्रेलिया मंन ही बनाया था। अब कोहली विदेशी धरती मे भी दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गये हैं। उन्होंने मोहम्मद अजरुद्दीन के न्यूजीलैंड के खिलाफ में खेली गई 192 रनों की पारी को पीछे छोड़ दिया।

राहुल द्रविड़ ने 2006 में ग्रास आइलेट में 146 रनों की पारी खेला था। द्रविड़ का यह पहली पारी का रन स्कोर है। इसके अलावा कोहली 1997 के बाद विदेशो में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान बन गये हैं। 1997 में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका में 169 रनों की पारी को खेला था। उस समय वह टीम इंडिया के कप्तान थे।

वहीं वेस्टइंडीज़ की धरती पर दोहरा शतक लगाने वाले विराट पांचवे भारतीय खिलाड़ी बन चुके हैं। इससे पहले सुनील गावस्कर दिलीप सारदेसाई नजोत सिंह सिद्दू तथा वसीम जाफर ने वेस्टइंडीज़ में दोहरा शतक को बनाया था।
साथ ही वह बतौर कप्तान भारत के लिये सबसे बड़ी पारी का रिकार्ड भी अपने नाम करवायेगे। यह रिकार्ड कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नाम है जिन्होंने सन् 2014 में आस्ट्रेलया के खिलाफ चेन्नई में 224 रन बनाये थे।

कप्तानी के दबाव ने विराट कोहली के खेल को और निखार दिया है। विराट 200 रनो को बनाने वाले चौथे भारतीय कप्तान बन गये हैं। विराट से पहले मंसूर अली खान पटौदीए सुनील गावस्कर तथा सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करते हुये भारत के लिये दोहरे शतक बनाये थे। विराट विदेशी धरती पर दोहरा शतक बनाने वाले पहले भारतीय टेस्ट कप्तान के रूप में हैं।

Glamras.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पेज लाईक करें.....