विराट कोहली तोड़ सकते है इस रिकॉर्ड को

virat kohli can break this record

virat kohli can break this record

भारतीय टेस्ट टीम के कैप्टन विराट कोहली के पास इंदौर,मध्य प्रदेश में इतिहास रचने का पूरा मौका हैं। दिन शनिवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ हाने वाले इस तीसरे टेस्ट को जीतकर भारतीय टीम के युवा कप्तान कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज कराने मे सफल हो सकते हैं। भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग इस समय नंबर एक पर हो गई और भारतीय टीम ने अपना घरेलू 250 वां मैच भी जीत चुके है।
अब सीरीज के फाइनल टेस्ट मैच में भी विराट कोहली एक नया रिकार्ड बना सकते हैं। अगर कोहली इंदौर के टेस्ट भी जीत लेते हैं तो फिर वो कप्तानी में सबसे अधिक टेस्ट जीतने के वाले में नवाब पटौदी तथा सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ देंगे। यदि कोहली अपने इस मिशन में सफल रहते है तब यह न्यूजीलैंड के खिलाफ इण्डिया की सबसे बड़ी सीरीज जीत हासिल होगी। इसके पहले सन् 1968 में नवाब पटौदी के नेतृत्व में इन्डियन टीम ने 3.1 से सीरीज में जीता था। लेकिन अभी तक भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कभी भी क्लीन स्वीप या फिर 3.0 के बड़े अंतर से सीरीज हासिल नहीं की है।

आपको बता दे कि कोलकाता में खेले गए इस दूसरे टेस्ट को जीतकर कप्तान विराट कोहली ने कप्तानी में सबसे अधिक टेस्ट जीतने के मामले में नवाब पटौदी तथा सुनील गावस्कर ;9 टेस्ट, के बराबरी मे आ गए हैं। विराट ने बतौर कप्तान अपने इस छोटे से क्रिकेट करियर में अभी तक 16 टेस्ट में इण्डिया टीम का नेतृत्व किया है, जिसमें से 9 टेस्टो को जीतकर संयुक्त रूप से इण्डिया के नम्बर चौथे में सफल कप्तान बन गए हैं।

(1) एम एस धोनी 60 में से 27
(2) सौरव गांगुली ने 49 में से 21 और फिर
(3) अजहर 47 में से 14 टेस्ट जीतकर अच्छे कप्तानों की सूची में से पहले तीन स्थानों पर हासिल किया हैं।
विराट कोहली के पास 8 अक्टूबर 2016 से इंदौर में होने वाले तीसरे टेस्ट में पटौदी तथा गावस्कर को पीछे छोड़ने का सुनहरा मौका रहेगा।