खजूर खाइये होगे आपको चमत्कारी फायदे

you will eat the miraculous benefits of palm

you will eat the miraculous benefits of palm

खजूर को दूसरे नाम वंडर फ्रूट से भी जाना जाता है। इसको खाने से आपको आयरन, मिनरल, प्रोटीन,कैल्शियम तथा विटामिन भरपूर मात्रा में मिलती हैं। खजूर की सबसे खास बात ये है कि इतना फायदेमंद होने के साथ-साथ यह सस्ता भी पड़ता है। खजूर की लाइफ भी बहुत ज्यादा होती है, यानि कि आप इसे एक बार घर में लाकर रख लें तो बहुत दिनों तक इन्हें खाया जा सकता हैं। खजूर को आप बहुत सारे तरीकों से खा भी सकते हैं। आप खजूर को ऐसे ही बीज निकालकर खाइये या इसका शेक बनाकर पी सकते हैं। आइये हम बताते हैं,कि खजूर के सेवन से आपके शरीर को कितने सारे फायदे पहुंचते हैं।

(1 ) उर्जा देता है-
खजूर में बहुत अधिक संख्या में ग्लूकोज़, फ्रूक्टोज़ और सुक्रोज़ उपस्थित होता है। ये सभी आपके शरीर को तुरन्त उर्जा देते हैं। अगर आप किसी दूर-सफर में जा रहे हैं तो अपने साथ में थोड़ा खजूर रख लीजिए, ये आपकी उर्जा बढ़ाते रहेंगे।

(2) कब्ज़ से छुटकारा देगा-
खजूर में बहुत सारे फाइबर होते हैं। इस कारण से कब्ज़ के मरीज़ों के लिये खजूर खाना फायदेमंद सिध्द हो सकता है। खजूर में उपस्थित फाइबर पाचन क्रिया तो अच्छा बनाते हैं, जिससे कब्ज़ की समस्या में आराम मिलता है। रात को चार पांच खजूर पानी में भिगो दीजिए। सुबह.खाली पेट इन्हे खा लीजिए। यदि आप चाहें तो रात में दूध के साथ उबालकर खजूर भी ले सकते हैं।

(3) जल्दी वज़न बढ़ाएगा-
अगर आपका वज़न थोड़ा कम है तो खजूर खाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। खजूर में शक्कर, विटामिन और प्रोटीन उपस्थित होते हैं जो वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके लिए प्रतिदिन आपको चार से पाच खजूर खाने होंगे।

(4) आंखों के लिए फायदेमंद-
खजूर में अधिक मात्रा में विटामिल ए तथा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये तत्व आंखों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ख़ासतौर पर जिनको रतौंधी होती है। इसलिए रोजाना खजूर खाएं, आपकी आंखें अच्छी रहेंगी।

(5) हड्डियां मजबूत करेगा
खजूर में बहुत सारे मिनरल होते हैं, जो आपके शरीर के हड्डियों को भी मजबूती देते हैं। इसमें जैसे कि कैल्शियम, सेलेनियम, मैगनीज़ तथा कॉपर की मात्रा अत्यधिक होती है। ये सभी तत्व आपके शरीर के हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। कोशिश करिये कि थोड़े खजूर प्रतिदिन खाएं